कल से बदल जाएगा SIM खरीदने का नियम, अब पहले से ज्यादा वेरिफिकेशन


New SIM Card Rules: सिम कार्ड खरीदना है, तो भारत में नए नियमों का पालन करना होगा. 1 दिसंबर से सिम कार्ड से जुड़े नए नियम लागू हो रहे हैं. इन नियमों के तहत सिम खरीदने के लिए पहले से ज्यादा वेरिफिकेशन होंगे. कंज्यूमर्स के साथ-साथ वेंडर का भी वेरिफिकेशन होगा. इसके साथ ही बल्क सिम कार्ड खरीदने के नियमों में भी बदलाव किया गया है.

SIM Card को लेकर 1 दिसंबर 2023 से नियमों में बदलाव हो रहे हैं. वैसे तो ये सभी बदलाव दो महीने पहले ही लागू होने थे, लेकिन सरकार ने 30 नवंबर तक इन्हें लागू करने की समयसीमा को बढ़ा दिया था. 1 दिसंबर 2023 से SIM खरीदने के लिए आपको नए नियमों का पालन करना होगा. 


नए नियमों के लागू होने के बाद उम्मीद की जा रही है कि देश में साइबर फ्रॉड्स के मामलों में कमी आएगी. सरकार ने इन नियमों को आम लोगों की सुरक्षा के लिए जारी किया है. इसका असर बल्क सिम कार्ड खरीदने और नए सिम कार्ड लेने पर भी पड़ेगा. आइए जानते हैं क्या नया बदलाव हो रहा है.

देनी होंगी ज्यादा डिटेल्स 

नया सिम कार्ड खरीदने के लिए कंज्यूमर्स को अब पहले के मुकाबले ज्यादा डिटेल्स देनी होंगी. इसकी मदद से अथॉरिटीज किसी सिम कार्ड से जुड़े शख्स को आसानी से ट्रैक कर सकेंगी. इसका फायदा साइबर फ्रॉड के मामलों में होगा.


ये भी पढ़ें- नहीं खरीद पाएंगे बल्क में SIM Card, पुलिस वेरिफिकेशन भी जरूरी... Cyber Fraud रोकने के लिए सख्त नियम


चूंकि, साइबर फ्रॉड्स के ज्यादातर मामलों में फर्जी नाम पर खरीदे गए सिम कार्ड का इस्तेमाल होता है. ऐसे में नए नियम लागू होने के बाद किसी दूसरे के नाम पर सिम खरीदना मुश्किल होगा.