खुशखबरी: किसानों के लिए अब घर बनाना हुआ आसान, सरकार ऋण पर देगी ब्याज अनुदान

             http://itportal4u.blogspot.com


होम समाचार सरकारी योजना खुशखबरी: किसानों के लिए अब घर बनाना हुआ आसान, सरकार ऋण पर देगी ब्याज अनुदान

एग्री बिजनेस

एग्री बिजनेस

कृषि

कृषि

पशुपालन

पशुपालन

ऑटोमोबाइल

कृषि सुझाव

कृषि मशीनरी

सरकारी योजना

सामाजिक

सक्सेस स्टोरी

ट्रैक्टर

मौसम

वेब स्टोरी

खुशखबरी: किसानों के लिए अब घर बनाना हुआ आसान, सरकार ऋण पर देगी ब्याज अनुदान

प्रकाशित - 06 Apr 2023


Share Product :- http://itportal4u.blogspot.com

खुशखबरी: किसानों के लिए अब घर बनाना हुआ आसान, सरकार ऋण पर देगी ब्याज अनुदान


जानें, क्या है सरकार की योजना और इससे कैसे मिलेगा लाभ

सरकार किसानों की आय बढ़ाने के मिशन पर अब तेजी से काम कर रही है। इसके लिए सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। सरकार चाहती है कि इन योजनाओं को लाभ किसान को मिले ताकि उसकी इनकम में बढ़ोतरी हो सके। लेकिन जानकारी के अभाव में किसान इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। खेती के लिए सरकार किसानों को ऋण प्रदान करती है। इसी के साथ बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि सरकार किसानों को खेत में मकान बनाने पर भी ऋण प्रदान करती है और साथ ही ब्याज अनुदान का लाभ भी देती है। यह योजना राजस्थान के किसानों के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसान कम ब्याज दर पर मकान बनाने के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं और सरकार से ब्याज अनुदान योजना (Interest Subvention Scheme) का लाभ ले सकते हैं।

Buy Used Tractor http://itportal4u.blogspot.com

आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में आपको खेत में मकान बनाने के लिए सरकार से मिलने वाले अनुदान और इसके लिए कहां आवेदन करें और क्या दस्तोवज चाहिए होंगे, इन सभी बातों की जानकारी दे रहे हैं ताकि अधिक से अधिक किसान सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकें।

क्या है खेत में मकान बनाने की यह योजना

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2023-24 से अपने खेत में मकान बनाने के लिए आवास ऋण लेने वाले किसानों को अब प्रतिवर्ष 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा। बता दें कि बजट 2023-24 में मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण योजना और ब्याज अनुदान के संबंध में घोषणा की थी। इस घोषणा मुताबिक किसानों को खेत में घर बनाने के लिए लिए गए ऋण पर भी 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा। बेशर्त हैं कि किसान को इसके लिए किसी सहकारी बैंक से ऋण लेना होगा। बता दें कि सरकार की ओर से 1 अप्रैल 2014 से वितरित दीर्घकालीन कृषि सहकारी ऋणों को निश्चित समय पर चुकाने वाले किसानों को राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जा रहा है। यह अनुदान खेत पर मकान बनाने के लिए ऋण पर भी समान रूप से लागू होगा क्योंकि मकान बनाने के लिए भी दीर्घकालीन अवधि का ही ऋण दिया जाता है।

खेत में मकान बनाने से क्या होगा लाभ  http://itportal4u.blogspot.com

खेत में मकान बनाने से एक तो किसान को ऋण पर सरकारी ब्याज अनुदान का लाभ प्राप्त होगा। उदाहरण के लिए यदि सहकारी बैंक की होम लोन पर ब्याज दर यदि 13 प्रतिशत है तो यह ऋण किसान को 8 प्रतिशत ब्याज पर मिल सकता है। वहीं किसान को 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान का भुगतान सरकार की ओर से किया जाएगा। इस तरह किसान कम ब्याज पर अपने सपनों का घर आसानी से बना सकते हैं। खेत पर मकान बनने से किसान को एक तो कम ब्याज पर लोन मिल जाएगा, दूसरा खेत पर मकान होने से किसान आसानी से 24 घंटे खेत की निगरानी भी कर सकेंगे।

कौनसा बैंक देता है किसानों को घर बनाने के लिए सस्ता लोन

किसानों को मकान बनाने के लिए बैंक ऑफ इंडिया सस्ती ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराता है। इसके लिए बैंक ने स्टार किसान घर ऋण योजना (Star Kisan Home Loan Scheme) चला रखी है। इस योजना के तहत किसानों को कम ब्याज दर लोन दिया जाता है। साधारणत: इसकी किसानों के लिए विशेष ब्याज दर 8.05 प्रतिशत रखी है। बता दें कि समय-समय पर रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार बैंकों की ब्याज परिवर्तित होती रहती हैं।


मकान बनाने के लिए कितना मिल सकता है लोन

बैंक ऑफ इंडिया इस योजना के तहत किसान मकान बनाने के लिए कम से कम 1.50 लाख रुपए और अधिकतम 50 लाख रुपए तक लोन सस्ती ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं। बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ये सुविधा केवल उन किसानों को ही दी जाती है जिन किसानों का खाता इस बैंक में हो। इसलिए यदि आप बैंक ऑफ इंडिया से मकान बनाने के लिए सस्ता लोन लेना चाहते हैं तो आपका इस बैंक में खाता होना जरूरी है। किसानों को ये लोन दीर्घकालीन अवधि के लिए दिया जाता है जो 15 वर्ष तक है ताकि किसान आसानी से ऋण की अदायगी कर सके।

मकान की मरम्मत के लिए भी मिलता है लोन http://itportal4u.blogspot.com

इतना ही नहीं बैंक ऑफ इंडिया से किसान अपने पुराने मकान की मरम्मत के लिए भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसान को कम से कम 1 लाख रुपए का लोन मिल जाएगा। वहीं किसान मकान की रिपेरिंग के लिए अधिकतम बैंक से 10 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।


Buy Used Tractor

योजना में आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता-

बैंक ऑफ इंडिया की स्टार किसान घर योजना में आवेदन के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्कता होगी, ये दस्तावेज इस प्रकार से हैं


आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड

आवेदन करने वाले किसान का पहचान पत्र

आवेदन करने वाले किसान के निवास प्रमाण-पत्र

बैंक खाता विवरण, इसके लिए पासबुक की कॉपी

खेत की जमीन के कागज

आवेदन करने वाले किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

किसान मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो।

घर बनाने के लिए ऋण हेतु कैसे करें आवेदन

किसान घर बनाने के लिए सस्ता लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। किसान बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी आवेदन की प्रक्रिया इस प्रकार से है


सबसे पहले आपको बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां होम पेज पर आपको स्टार किसान घर योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करते ही आपके सामने इस योजना के तहत ऋण हेतु आवेदन फॉर्म की पीडीएफ खुल जाएगी।

अब इस फार्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकलवा लें।

इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी ठीक से भर दें व दस्तावेज अपलोड कर बैं शाखा में जमा करवा दें।

इस तरह आप इस योजना के तहत घर बनाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा अपने क्षेत्र की बैंक ऑफ इंडिया की शाखा पर जाकर भी इस योजना के बारें में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों वाल्डो ट्रैक्टर, एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।


अगर आप नए ट्रैक्टर, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

x