Wheat Price: सरकार ने गेहूं के दाम 3600 रू करने की दी मंजूरी किसानों की आय दोगुनी करेंगे पीएम मोदी


Wheat Price: सरकार ने गेहूं के दाम 3600 रू करने की दी मंजूरी किसानों की आय दोगुनी करेंगे पीएम मोदी,गेहूं की बढ़ती कीमत और महंगाई को रोकने के लिये फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा लिये गये फैसले का असर अब जमीन पर दिखने लगा है, इससे गेहॅू की कीमत में कमी आयेगी।

कहा जा रहा है कि बाजार में गेहॅू की कीमत कम हो गयी है, रूस और युक्रेन के चलते पूरे विश्‍व में गेहॅू की कीमतों में उछाल आया था, और जनवरी माह में अचानक से गेहॅू और आटे की कीमत में बेतहाशा इजाफा हुआ है। इससे खाने पीने की चीजे भी महंगी हो गयी है।

फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने ई-नीलामी के माध्‍यम से खुद बाजार में गेहॅू बेचने का फैसला लिया है। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार फूड कार्पोरेशन इंडिया नें अभी तक 33लाख मैट्रिक टन से ज्‍यादा गेहॅू की बिक्री कर चुकी है। इससे रिटेल बाजारों में गेहॅू के दामों में 8 रूपयें किलो तक की कमी आयी है। इस बात की पुष्टि खुद रोलर मिल फेडरेशन के प्रेसिडेंट एस प्रमोद कुमार ने की है।

उन्‍होनें कहा की एफ.सी.आई. द्वारा गेहॅू बेचने के बाद आटे की कीमत में गिरावट आई है, इससे आटा 32 से 35 रू किलो हो गया है।

जनवरी में अचानक से गेहॅू के रेट बढ़ गये थे

आपको बता दे कि गेहॅू के रेट जनवरी में अचानक से बढ़त हुई थी, इससे आटा भी महंगा हो गया था, 35 रू किलो बिकने वाला आटे का रेट 40 से 45 रू किलो तक हो गया था, इससे आम जनता की थाली से रोटी गायब हो गई थी। ऐसे में सरकार पर बढ़ती महंगाई के चक्‍कर में दबाव बन रहा था

मध्‍यप्रदेश में 25 मार्च से गेहॅू की खरीद शुरू होगी

वही केंद्र सरकार का कहना है कि बढ़ती गर्मी का असर गेहॅू की फसल पर पडने की कोई संभावना नही है। ऐसे में किसान को किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नही है, केंद्र ने अनुमान लगाया है कि इस साल गेहॅू का अच्‍छा उत्‍पादन हो सकता है, उसके मुताबिक 108-110 लाख मैट्रिक टन गेहॅू का प्रोडक्‍शन होने का अनुमान है।